Total Post View :- 303

Top 6 Summer Drink: गर्मियों में बनाए ठंडक देने वाले, पोषक तत्वों से भरपूर लाजवाब शरबत

Top 6 Summer drink: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। और शरबत का मौसम आ गया है। ऐसे में रंग-बिरंगे मनमोहक शरबत दिल को लुभाते हैं। और उनकी ठंडी ठंडी महक मन को तृप्त कर देने वाली होती है। चिलचिलाती धूप से परेशान पसीने से तरबतर, जैसे ही आप घर के अंदर प्रवेश करते हैं, तो एक सुकून सा मिलता है। और यदि सामने से सुंदर सी रंग बिरंगी शरबतों से सजी हुई ट्रे आ जाती है, तो दिल खुशी से झूम उठता है।

ऐसे रंग बिरंगे शरबत जो कि केवल प्यास ही नहीं बुझाते बल्कि हमारे स्वास्थ का भी ध्यान रखते हो। आज ऐसे Top 6 summer drink हम आपको बताएंगे । जिन्हें आप अपने घर पर ही बना कर सबका दिल जीत सकते हैं । यह मात्र summer drink ही नहीं है, बल्कि यह शरीर में गर्मी की वजह से होने वाली पानी की कमी की भी पूर्ति करते हैं । साथ में विटामिन प्रोटीन और पोषक तत्वों का भंडार भी होते हैं।

बाजारों में मिलने वाले खूबसूरत शरबत, जिन्हें पीकर हम केवल जीभ का स्वाद ही पूरा कर पाते है। किंतु उनसे कोई वास्तविक लाभ या फायदा नहीं होता है। आज हम आपको 6 ऐसे summer drinks बताएंगे, जिन्हें बनाकर आप अपने परिवार का इस भरी गर्मी में ख्याल रख सकेंगी। आइए बिना देर किए हम जानते हैं कि वह Top 6 summer drink कौन सी है।

विटामिन सी से भरपूर नींबू का शरबत

summer drink: नींबू का शरबत

नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। गर्मी में बहुत शीघ्र फायदा पहुंचाने वाला नींबू का यह शरबत अत्यंत फायदेमंद होता है। summer drink में सबसे पहले नींबू का शरबत ही बहुत लोकप्रिय है। इसे सभी पसंद करते हैं। यह न केवल स्वाद की दृष्टि से बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उत्तम होता है। इस गर्मी में अपने घर में एक नींबू के शरबत की बोतल अवश्य रखें । नींबू का शरबत बनाना बहुत आसान होता है।

इसे बनाने के 2 तरीके हैं। पहला आधा किलो शक्कर को मिक्सी में पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें। शक्कर को अच्छी तरह घोलकर लिक्विड सा बनाकर एक कांच की बोतल में भर लें। जब भी कोई आपके घर मेहमान आए तो उस समय गिलास भर पानी में स्वाद के अनुसार चीनी और नींबू के शरबत को में पानी में मिला दें। यह आपका लाजवाब विटामिन सी से भरपूर नींबू शरबत तैयार है ।

दूसरी विधि इस प्रकार है कि शक्कर को थोड़ा सा पानी डालकर आग में गर्म कर लें। उससे शक्कर तुरंत घुल जाएगी। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर, ठंडा होने पर बोतल में भर लें। स्वादानुसार पानी में मिलाकर शरबत तैयार कर लें।

आम का शरबत

summer drink: आम का शरबत

summer drink में दूसरा नाम आम के शरबत का है। क्योंकि गर्मियां आते ही आम की बहार आ जाती है । सोंधी सी खुशबू वाले मीठे मीठे आम बाजारों में मिलने लगते हैं। इन आमों को लेकर इन्हें छीलकर बारीक काट के मिक्सी में पीस लें । अब इसे पानी में और शक्कर में घोलकर गाढ़ा घोल तैयार करके रख ले। जब भी शरबत बनाना हो, इस घोल में से थोड़ी सी मात्रा पानी के गिलास में मिला दें। आपका आम का शरबत तैयार हो जाता है।

आम का शरबत बहुत स्वादिष्ट और गुणकारी होता है। यह पेट को भी साफ रखता है। इस तरह से स्वाद के साथ-साथ आप अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रख सकेंगे । तो हो जाएं तैयार और इस गर्मी में शुरू तैयारी करें। Top 6 Summer drink जो आपके घर में हरदम मौजूद रहे।

संतरे का शरबत

summer drink: संतरे का शरबत

summer drink में संतरे का शरबत अपना अलग स्थान रखता है। गर्मियों में संतरे बाजारों में आ जाते हैं और काफी सस्ते भी मिलते हैं। ऐसे में मात्र आधा किलो या 1 किलो संतरे में ही बहुत सारा शरबत बनाकर इसका आनंद ले सकते हैं। इसके लिए संतरे के रस को निकालकर उसमें शक्कर मिलाकर बोतल में रख लें । जब शरबत बनाना हो तब इससे पानी में घोलकर शरबत का आनंद लें।

इस प्रकार बनाए हुए शरबत से आपके घर में बच्चों के चेहरे की चमक भी बढ़ जाएगी। क्योंकि यह केवल एसेंस वाले और कलर वाले शरबत नहीं है। बल्कि यह सच्चे फलों के अच्छे शरबत है। अपने नन्हे-मुन्नों के लिए और अपने अतिथि के लिए बनाए लाजवाब मीठे-मीठे शरबत।

मौसंबी का शरबत

summer drink: मौसंबी का शरबत

गर्मी शांत करने वाले फल भी गर्मी में ही मिलते हैं। यह भी एक कुदरत का करिश्मा है। बढ़ती हुई मंहगाई में इन फलों को खरीद कर खाना थोड़ा महंगा भी होता है। वहीं दूसरी ओर बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के शरबत केवल रंग और खुशबू के कारण ही हम घर ले आते हैं । और साथ में कई तकलीफें भी ले आते हैं।

आज उन सभी चीजों को त्याग कर हम अपने हाथ से अपने घर में एकदम ताजे फलों से शरबत बनाते हैं। तो उन शरबत की बात ही कुछ अलग होती है। ऐसे ही summer drink में मौसंबी का शरबत भी अपनी पहचान बनाता है। जिसमें आप मौसंबी के रस को निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में शक्कर मिला लें । अब इस शरबत को आप फ्रिज में कांच की बोतल में भरकर रख लें।

जब भी आपके मेहमान आए या बच्चों को शरबत पीने की इच्छा हो, एक गिलास पानी में कुछ मात्रा में इसे मिलाकर शरबत बनाएं। शरबत आपको सच्चे अर्थों में तरावट और ताजगी प्रदान करते हैं । तो फिर देर ना करें और झटपट बनाएं मौसंबी का शरबत

तरबूज का शरबत

summer drink: तरबूज का शरबत

गर्मियों के फलों में तरबूज सबसे मीठा और सबसे बड़ा फल होता है। इससे खाकर बहुत तृप्ति मिलती है और यह ठंडक भी प्रदान करता है। तरबूज में बहुत अधिक मात्रा में जल का अंश होता है। आपको यह तो मालूम ही है कि तरबूज के बीज का भी शरबत में इस्तेमाल किया जाता है। जब हम तरबूज के साथ उसके बीजों को पीसकर शरबत तैयार करते हैं, तो यह शरबत बहुत ही मलाईदार तैयार होता है और स्वादिष्ट पीने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है ।

तरबूज के बीज वाले बीच वाले हिस्से में काफी बीज होते हैं। जिससे तरबूज खाने में असुविधा होती है ।और बीज निकालने में समय भी काफी लगता है। ऐसे में तरबूज को काटते समय इसका बीच का बीज और गूदे वाला हिस्सा निकालकर, इसे मिक्सी में पीसकर, इसे छलनी से छान कर इसका शरबत बनाना बहुत आसान होता है। इस तरह आप तरबूज भी खा सकते हैं और तरबूज के बीच वाले हिस्से से बना हुआ शरबत भी आराम से पी सकते हैं।

थोड़ा से तरबूज को पीसकर इसमें शक्कर मिलाकर फ्रिज में रख लें। और समय पर इसे घोलकर शरबत बनाकर बच्चों को पिलाएं। यह शरबत तरबूज खाने के जैसा ही आनंद देगा ।और आपके गुणों की प्रशंसा किए बिना कोई भी नहीं रह सकेगा। ऐसे में आप अपने हाथों से अपने घर पर ही तरबूज का यह शरबत जरूर बनाएं।

खरबूजे का शरबत

summer drink|खरबूजा का शरबत

खरबूजे का शरबत summer drink में सबसे स्वादिष्ट और मलाईदार लगने वाला शरबत है। इसके दो फायदे हैं जहां एक खरबूजे को एक व्यक्ति ही खा सकता है ।वहीं एक खरबूजे से आप कम से कम 25 गिलास शरबत तैयार कर सकते हैं। खरबूजे की यह विशेषता है, कि यह अत्यंत सुंदर मीठी सी खुशबू भी लिए हुए रहता है। और इसका गूदा थोड़ा मलाईदार होता है। इसमें इसके बीज भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं।

यहां हम आपको खरबूजे के अंदर का निकलने वाला बीज सहित गूदा का शरबत बनाना बताएंगे। खरबूजा खाते समय खरबूजा खाने के बाद, उसके बीज और गुदा को फेंक दिया जाता है। किंतु यह सबसे पौष्टिक और स्वादिष्ट भाग होता है। इस भाग को हम मिक्सी में बीज सहित अच्छी तरह पीस लेंगे। फिर इसे एक छलनी में थोड़ा पानी डालकर छान लें।

इसमें स्वादानुसार शक्कर मिलाएं और पानी भी मिलाएं। यह खरबूजे के बीज और गुड़ का बहुत ही स्वादिष्ट शरबत बनकर तैयार होता है। यह सभी शरबत को स्वाद में पीछे छोड़ जाता है। इसे पीने के बाद आपको तरावट और ठंडक तो मिलती ही है । मन में एक संतुष्टि होती है और पेट भी भर जाता है। तब क्यों ना हम यह फ्रेश शरबत अपने घर पर ही तैयार करें और अपने परिवार और मित्रों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

निष्कर्ष|Conclusion

देखा आपने किस तरह से गर्मियों में मिलने वाले फलों से ही, आप घर बैठे स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए हितकारी शरबत स्वयं बना सकते हैं। इसमें हमने आपको नींबू, मौसंबी, संतरा, आम, तरबूज और खरबूज के शरबत बनाने के तरीके बताए हैं। इसी तरह आप अन्य पसंदीदा फलों के भी शरबत बनाकर आनंद ले सकते हैं।

इस प्रकार तैयार किए गए शरबत कभी भी नुकसानदायक नहीं हो सकते। यह आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही अच्छे साबित होंगे। तो आज से ही बाजार में मिलने वाले नक़ली स्वाद और खुशबू के शरबतों को बाय-बाय करें। और ताजे फ्रेश फलों से तैयार इन शरबत का आनंद लें।

जिसे भी आप यह शरबती पिलाएंगे, वह आपकी वाह-वाह कर उठेगा। और आपकी प्रशंसा किए बिना नहीं रह सकता ।जल्दी करें और आज ही इन Top 6 summer drink को बोतलों में सजा कर अपने घर में रखें। आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत आभार।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!