मूंगफली का दही रेसिपी ; बढ़ते बच्चों के लिए फायदेमंद ! Total Post View :- 2813

मूंगफली का दही रेसिपी ; बढ़ते बच्चों के लिए फायदेमंद !

मूंगफली का दही बनाने की रेसिपी बनाने के लिए हल्के कलर के फल्ली दाना उपयोग में लाए जाते हैं। यह दही हम अपने घर पर अपने हाथ से बड़े ही शुद्ध तरीके से बना सकते हैं। बाजार के दही के कुछ भी हेल्थ बेनिफिट नहीं होते हैं।

क्योंकि इसे सुरक्षित रखने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है। जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।

मूंगफली का दही बनाने की रेसिपी

  • मूंगफली का दही बनाने के लिए हल्के रंग की मूंगफली का उपयोग किया जाता है।
  • एक कप कच्ची मूंगफली को चार घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख दें। ज्यादा देर भिगोने से आपकी दही अच्छी नहीं बनेगी।
  • अब इसे पानी से निकालकर छिलका सहित मिक्सी में 400 ग्राम पानी मिलाकर अच्छी तरह बारीक पीस लें ।
  • फिर 300 ग्राम पानी और मिलाकर एक बार ब्लेंड करें
  • अब इसे सूती कपड़े अच्छे से छान लें ।
  • इस तरह मूंगफली का दूध तैयार हो जाएगा ।
  • अब इसे गैस पर रखकर उबाल आने तक दूध की तरह अच्छी तरह उबालें।
  • उबालने के बाद ठंडा होने के लिए एक मिट्टी या कांच के बर्तन में रख दें।
  • जब यह मूंगफली का दूध हल्का गुनगुना हो जाए तब इसमें फ्रेश हरी मिर्च की 8-10 डंठल तोड़कर डाल दें।
  • अब इसे अच्छी तरह ढक कर गर्म स्थान में या माइक्रोवेव ओवन में 8 से 9 घंटे के लिए रख दें।
  • अब आपका पीनट दही तैयार है इसे दही की तरह विभिन्न उपयोग में लिया जा सकता है।
  • दूसरी बार दही बनाने के लिए इसी दही के जामन से दही जमाया जा सकता है ।
  • इस की शुद्धता की गारंटी है आपने स्वयं अपने सामने बनाया है।
  • इसीलिए यह बहुत ही शुद्ध होगा जो बाजार में मिलने वाले दही से कहीं बेहतर होगा।
  • मूंगफली का दही बना लेने के बाद अब आपको इसके फायदे या लाभ के बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए।

मूंगफली का दही के लाभ या फायदे

  • दिनों-दिन दूध में होती मिलावट और शुद्ध दूध की कमी को देखते हुए मूंगफली का दही ( पीनट दही ) बनाना कहीं बेहतर और फायदेमंद साबित होगा ।
  • मूंगफली में प्रोटीन, वसा, फाइबर और मिनरल पाया जाता है ।
  • मूंगफली के दही में प्रोटीन की मात्रा 4.25 परसेंट पाई जाती है । यह कुपोषण को दूर करता है।
  • यह बढ़ते बच्चों के लिए प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है।
  • प्रोटीन हमारे मस्तिष्क और मांस पेशियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।
  • इसमें विटामिन b1 पाया जाता है जो एनर्जी देता है साथ ही दही पाचन तंत्र को ठीक रख भोजन को पचाता है।
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